Home » Editor's Pick » भौंहों की बनावट से जानिए अपना चरित्र

भौंहों की बनावट से जानिए अपना चरित्र

eye-browमुखाकृति में चेहरा मन का दर्पण है । चेहरे के अंग से व्यक्ति के विचार, दृष्टिकोण व स्वभाव का पता चलता है      । आपके स्वभाव व चरित्र को जानने का भौंहें एक ख़ास माध्यम है  । भौंहों की संरचना, रंग व आकार का ध्यान पूर्वक अध्यन कर किसी भी व्यक्ति के स्वाभाव, चरित्र व उसके भविष्य के बारे में जाना जा सकता है। हम कुछ ख़ास किस्म के भौंहों के बारे में चर्चा कर रहे हैं ।

आदर्श भौंहे-                                                                                                             

aadarsh-bhonheआरंभ से गोलाकार ऊपर उठी हुई, मध्य भाग में गोलाई लिये आखिर में पतली लंबी आंखों के बाद तक नीचे झुकी हुई भौंहे आदर्श शुभ होती है। आँखों से लंबी, घनी, गहरा रंग तथा माथे में बिंदी वाले, स्थान पर मिली हुई न हो तो यह शुभ भौंहे ज्ञानवान, विचारशील, कार्य कुशलता, सुखी, सौभाग्यशाली, भोगी तथा सफल जीवन देती हैं।

झाडू के समान भौंहे-                                                                                                     

jharuयह भौंहे भी दो प्रकार की होती हैं पहली भौंहे आरंभ में पतली हो आखिर में बिखर जायें तथा दूसरी वे भौंहे जो आरंभ में घनी व बिखरी हो आखिर में पतली व व्यवस्थित हो जायें। यह दोनों प्रकार की भौंहों वाले लोग योजना बना भी ले तो उसे पूरा नहीं कर पाते हैं। जिनकी भौंहे अंत में बिखर जायें वो शुरू का काम तो ठीक करते हैं अंत में ढीले पड़ जाते हैं।  आर्थिक हानि होती है। शारीरिक चोट एक्सीडेंट या आपरेशन आदि घटनायें कष्टदायी होती है। यदि भौंहे आरंभ में घनी हो तो आवेश व क्रोध में अपना काम खराब कर बैठते हैं।

ऊबड़-खाबड़ भौंहे-

ubar-khabarयदि भौंहो में बाल ऊबड़-खाबड़ हो, कोई बाल ऊपर हों, कोई नीचे हो या झाडूं की सीकों की तरह बिखरा सा हो, भौंहे घनी व काली हो तो ऐसे व्यक्ति अशिष्ट, भावावेशी, भ्रमित स्वभाव वाले चंचल होते हैं। ये व्यक्ति शारीरिक दृष्टि से शक्तिशाली होते है।ये व्यक्ति शारीरिक दृष्टि से शक्तिशाली होते है। जिन्दगी के उच्चतम लक्ष्यों को भेदने के लिए कठोर श्रम, त्याग, धैर्य और समर्पण की आवश्यकता होती है।

त्रिकोण भौंहे- 

trikonयदि भोंहे घनी त्रिकोणाकार दिखाई देती हो तो ऐसे व्यक्ति साहसी होते हैं। हालांकि स्वार्थी भी होते हैं। मुसीबत व परेशानी की हालत में घबराते नहीं है। इनकी वैचारिक शक्ति निर्बल होती है। परंतु यदि भौंहों के दोनों छोर नीचे की ओर नुकीले हो जो जातक में शीघ्र निर्णय लेने की योग्यता होती है।

गोलाकार (कमानीदार) भौंहे- 

golakaarये भौंहे स्त्रियों में विशेष रूप से पायी जाती है। कामकला व भावावेश इन स्त्रियों में अत्यधिक होता है। ऐसी भौहें वाले पुरुष भी अति कामुक होते हैं। उन्हे काम वासना के अतिरिक्त और कुछ  दिखता ही नहीं। अक्सर ऐसे स्त्री-पुरुषों को हिस्टीरिया के दौरे पड़ते हैं। ये कलाकार और संगीतज्ञ भी हो सकते हैं |जीवन के सभी अच्छे क्षेत्र जैसे कला,संगीत,अच्छा भोजन,शारीरिक सुख और भौतिक सुख सुविधा इनके लिए धरती पर स्वर्ग के समान हैं |हालांकि ये स्वकेन्द्रित नहीं होते हैं पर भौतिक सुख की चाहत रखते हैं |

कटार जैसी भौंहे- 

kataarकटार जैसी आकृति वाली भौहे जातक को क्रूर, हिंसक, कठोर दिल के साथ  धूर्त व कपटी बनाते  हैं।  वे शीघ्र निर्णय लेने वाले होते हैं।इनके जैसा दृढ़संकल्प वाला अन्य व्यक्ति मिलना बहुत मुश्किल हैं | ये किसी के दबाब में नहीं आते हैं और ये शांति चाहते हैं लेकिन इन्हे आप पीछे हटने वाला नहीं कह सकते हैं |

ऊपर उठती संतुलित भौंहे –

uperऊपर की ओर उठती भौंहे वाले जातक स्फूर्तिवान व क्रियाशील होते हैं। उनके विचार प्रगतिवादी होते हैं, महत्वाकांक्षी व दूरदर्शी होते हैं और एक अलग व्यक्तित्व के मालिक होते हैं |  यदि यह भौंहे अधिक लंबी हो तो अपने मिशन में कामयाबी हासिल करते हैं। नये विचारों का स्वागत करते हुए आगे बढ़ते हैं।

पंख जैसी भौंहे-

pankhऊपर से घनी परंतु नीचे की ओर पतली व झुकी हुई पंख के आकार की भौंहे वाले जातक प्राय: या तो चतुर, चालाक, बेईमान या धोखेबाज होते हैं। आप जिससे जिस रुप में बात करते हैं उसे कभी पता भी नही चल पाता कि आपका कोई दूसरा रुप भी है. अच्छी बात यह है कि आप दोनो रुपो में ईमानदारी बरतते हैं। सत्संग या गुरु कृपा से मन साफ होने पर परोपकारी  भी होते हैं।

आरंभ में खड़े बालों वाली भौंहे-

aarambhयदि भौंहो के आरम्भ में बाल खड़ें हो तो व्यक्ति को अपने भाई-बहनों का सहयोग नहीं मिलता है। यदि भौंहों के बीच में थोड़ा स्थान खाली हो या बाल न हो तो अपने ही भाई बहनों से परेशानी होती है। आपके भीतर लचीलेपन का अभाव पाया जाता है। कुछ मामलों में आपके अंदर आलस्य भी देखा जा सकता है और आप हर किसी से बात करना अपनी शान के खिलाफ समझते हैं और आत्मकेन्द्रित रहते हैं। आप वास्तविकता से मुँह मोड़कर चलते हैं और मुश्किलों से सामना करना अरुचिकर लगता है।

आँखों के पास भौंहे-

aankhon-ke-pasयदि भौंहे आँखों के बिलकुल समीप से आरंभ हो अर्थात आँखों व भौंहों के बीच का फासला बहुत कम हो तो ऐसे लोग अशांत-बेसब्र व अस्थिर स्वभाव के होते हैं। आप सदैव ऊर्जावान बने रहते हैं और स्वयं को किसी से कभी कम नहीं समझते हैं. द्वि-स्वभाव होने से आप बहुत बार दुविधा में फंसे रहते हैं लेकिन आप सदा ही दूसरों की सहायता करने को भी तत्पर रहते हैं.

जुड़ी हुई भौंहे वाले व्यक्ति-

judi-huiयदि दोनों भौंहे माथे के बीच में मिली हुई हो तो ऐसा व्यक्ति शीघ्र ही क्रोधित हो जाता है। मामूली सा व्यंग्य भी व्यक्ति को व्यथित कर देता है। अपना अपमान बिलकुल सहन नहीं करते हैं। घनी भौंहे अधिक क्रोधी स्वभाव वाला बनाती है।आपको नेतृत्व करने की चाह रहती है, प्रत्येक कार्य में बढ़-चढ़ कर भाग लेना आपको अच्छा लगता है. आप सभी स्थानों में अग्रणीय रहना चाहते हैं.

छोटी भौंहे- 

chhotiयदि छोटी भौंहे व्यक्ति की हो तो ऐसे व्यक्ति का स्वभाव तुनक मिजाज, शीघ्र आवेश वाला, तथा असंतोषी होता है। ऐसे लोग दूसरों की न तो मदद करते हैं और न ही सहायता करते हैं। ऐसे व्यक्ति स्वार्थी होते हैं। साहस, दृढ़ता, संकल्पशक्ति, उत्साह व आत्मविश्वास आपकी अन्य विशेषताएं होती हैं आपमें क्रोध अधिक होता है जिसके कारण आप अपना कई बार नुक्सान कर बैठते हैं ।

पतली भौंहे-

patliयदि किसी व्यक्ति की भौंहें पतली होती हैं तो जातक बहुत कम बोलता है। आलस्य घेरे रहता है। अव्यवहारिक होता है। वैचारिक अभिव्यक्ति कम होती है।आपको स्वयं को जीवंत बनाए रखने की आवश्यकता होती है इस ओर आप प्रयास करते रहते हैं, आप ख्यालों की उडा़न भरने वाले होते हैं। आपका मन सदैव सपनों व कल्पनाओं की उडा़न को भरता रहता है।

ऊँची-नीची भौंहे-

unchi-va-neechiयदि किसी व्यक्ति की भौंहे ऊँची-नीची हो तो जीवन में संघर्ष से सीखता हुआ आगे बढ़ता है। इच्छा शक्ति के कारण भावनाओं पर नियंत्रण कर लेता है। उतार-चढ़ाव वाले भावों से व्यथित न होकर जीने की कला सीखने लगता है। आपकी सबसे बडी़ विशेषता है कि आप सकारात्मक सोच रखते हैं।

छल्लेदार भौंहे-

chhaledarछल्लेदार भौंहे वाले व्यक्ति अस्थिर चित्त वाले होते हैं। विचारों में परिपक्वता का अभाव होता है। रहन-सहन व्यवस्थित नहीं होता है। विचारों में भी अस्थिरता होता है। अक्सर ऐसे व्यक्तियों को स्नेह व प्रेम कम मिलता है। आयु में कमी भी पायी जाती है। आपके संबंध कम लोगो से बनते हैं लेकिन जिनसे भी बनते हैं मजबूत ही बनते हैं

नीचे झुके बालों वाली भौंहे-

neeche-jhukiयदि भौंहो के बाल झुककर आँखों पर आते हो तो, बुद्धि परिपक्व कम होती है। अपने परिवार वालों व मित्रों के साथ संबंध अच्छे नहीं होते हैं। जीवन में निराशा, दु:ख व अकेलापन पीड़ा देता है। भौंहे यदि सघन व काली हो तो 35 वर्ष की आयु के बाद भाग्य साथ देता है

जड़े दिखनी वाली भौंहे-

jarenयदि व्यक्ति की भौंहे के बालों की जड़ें दिखाई देती हों तो ऐसी व्यक्ति हिंसक, लड़ने वाले तथा आक्रमक प्रवृति के होते हैं। प्रत्येक परिस्थिति का सामना करने की हिम्मत होती है। वाद-विवाद होने पर आवेशित हो जाते हैं। गाली-गलौज और लड़ना ऐसे जातकों के लिए मामूली बात है। आपके संबंध कम लोगो से बनते हैं लेकिन जिनसे भी बनते हैं मजबूत ही बनते हैं

बीच में झुकी भौंहे-

beech-me-jhukiयदि भौंहे बीच में झुकी हुई हो तथा अंत पुन: ठीक हो जाये तो पुरुष चरित्रहीन हो सकते हैं। विवाह के पश्चात् भी अन्य स्त्रियों से संबंध हो जाते हैं। चारित्रिक शिथिलता, कामुकता तथा वासना अपयशदायी होती है। असुरक्षित रहना आपको नापसंद होता है इसलिए जीवन में स्थायित्व के साथ आप सुरक्षा भी चाहते हैं.

giay nam depgiay luoi namgiay nam cong sogiay cao got nugiay the thao nu