Home » Trending Now » अमेरिका के 5 सर्वाधिक लोकप्रिय हिंदू मंदिर

अमेरिका के 5 सर्वाधिक लोकप्रिय हिंदू मंदिर

अमेरिका के 5 सर्वाधिक लोकप्रिय हिंदू मंदिरहिन्दू धर्म सबसे पुराना है और इसके 900 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं, जो दुनिया की कुल आबादी की 14 फीसदी है। वैसे तो अधिकतर हिंदू मंदिर भारत में ही स्थित हैं, लेकिन कुछ मंदिर दूसरे देशों में भी प्रसिद्ध हैं। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में पिछले कुछ सालों में हिन्दू मंदिरों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। आईए जानते हैं अमेरिका में स्थित सर्वाधिक लोकप्रिय हिन्दू मंदिरों के बारे मेंः-

श्री वेंकटेश्वर मंदिर1. श्री वेंकटेश्वर मंदिर :

यह मंदिर उन पहले मंदिरों में से एक है, जिसे अमेरिका में बनाया गया था। यह पिट्सबर्ग में  स्थित है तथा इसमें भगवान वेंकटेश्वर देव स्थापित किए गए हैं। वहां देवी पार्वती, भगवान गणेश और भगवान शिव सहित अन्य देवी-देवताओं की भी प्रतिमाएं स्थित हैं। बीस एकड़ भूमि पर बनी इस मंदिर को भारतीय – अमेरिकियों के दान से बनाया गया। यहां प्रातः साढ़े आठ बजे से नौ बजे तक प्रतिदिन पूर्जा अर्चना संपन्न की जाती है। इसमें पूजन स्थल के अतिरिक्त अन्य सुविधाओं में सभागार और कैंटिन भी है। Read Also : कहीं आपकी जन्म की तारीख 1,10,19 या 28 तो नहीं ?

गणेश मंदिर 2. गणेश मंदिर :

यह मंदिर न्यूयार्क के फ्लशिंग शहर में स्थित है और इसकी गिनती अमेरिका के 20,000 से अधिक मंदिरों में से सबसे बड़े और सर्वाधिक लोकप्रिय हिंदू मंदिर के रूप में होती है। इस मंदिर में विध्न-बाधा नाशक और सुख-समृद्धि के प्रतीक भगवान गणेश की नियमित पूजा अर्चना के अतिरिक्त धर्म, कला, संस्कृति, आध्यात्म, दर्शन और संगीत आदि के लिए समय-समय पर कई कार्यक्रम आयेजित किए जाते हैं। इसके सामुदयिक केंद्र में व्याख्यान एवं औपचारिक कक्षाएं व विविध समारोहों का आयोजन होता रहता है।

शिव विष्णु मंदिर 3. शिव विष्णु मंदिर :

यह मंदिर मेरीलैंड के लान्हम में स्थित है और अमेरिका का सबसे बड़ा मंदिर है। यहां पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों के अतिरिक्त शैक्षिक, धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियां होती हैं। इस जगह को हिंदुओं के लिए श्रेष्ठ जगह के रूप में मान्यता है और इस मंदिर के प्रति लोगों की गहरी आस्था और विश्वास है। Read Also : प्रात: बिस्तर छोड़ने से पहले अपने हाथों को देखें

श्री लक्ष्मी मंदिर 4. श्री लक्ष्मी मंदिर :

यह मंदिर अमेरिका के आशलैंड में स्थित है तथा इसका फैलाव बारह एकड़ भूमि में है। इसकी स्थापना 1980 के दशक में किया गया था । इसके बनकर तैयार होने में करीब दो साल लग गए। इस मंदिर में नवग्रह, श्री महागणपति, गरुड़, श्री महालक्ष्मी और श्री हरिहर पुत्र श्री सुब्रह्मण्य और श्री वेंकटेश्वर की प्रतिमाएं स्थित हैं। यहां आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में भारतीय भाषा, शिक्षा, सांस्कृतिक कक्षाएं, पूजा, धार्मिक अनुष्ठान प्रमुख हैं।

मलिबू हिंदू मंदिर 5. मलिबू हिंदू मंदिर :

इस मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर की पूजा-अर्चना की जाती है तथा कैलिफोर्निया के सेलाबसा में स्थित है। इसे दक्षिण कैलफिोर्निया में स्थित हिंदू मंदिर सोसायटी के द्वारा वर्ष 1981 में बनाया गया था।

Read Also

: जन्म कुंडली: 10 ग्रह-योग जो इंसान को समलैंगिक बनाता है

: व्रत और उपवास : मानसिक और आत्मिक शांति मिलती है

: ASTROLOGICAL INDICATIONS FOR SEXUAL ATTRACTION

Recommended Video

: TOP 11 FAMOUS HINDU TEMPLES IN UNITED KINGDOM

: 11 SPIRITUALLY ACTIVATING PLACES YOU HAVE TO VISIT IN INDIA BEFORE YOU DIE