Home » Editor's Pick » अमेरिका की 15 सर्वाधिक लोकप्रिय और सेक्सी अभिनेत्रियां जो पूर्णतः शाकाहारी हैं

अमेरिका की 15 सर्वाधिक लोकप्रिय और सेक्सी अभिनेत्रियां जो पूर्णतः शाकाहारी हैं

अमेरिका की 15 सर्वाधिक लोकप्रिय और सेक्सी अभिनेत्रियां जो पूर्णतः शाकाहारी हैंपशुओं के साथ नैतिक व्यवहार के पक्षधर लोगों का पशु अधिकार संगठन पेटा के अनुसार इन दिनों अमेरिका में पांच प्रतिशत लोग शाकाहार पसंद करते हैं, जबकि 2.5 प्रतिशत पूर्णतः शाकाहारी बन चुके हैं। इनमें कई सवार्धिक लोकप्रिय और सेक्सी अभिनेत्रियां शाकाहार को अपना चुकी हैं। वैसी नामी अभिनेत्रियों में कैरी अंडरवूड, एलिस सिल्वरस्टोन और क्रिस्टी ब्रिंक्ले हैं। खाद्य पदार्थ और आहार विशेषज्ञों के मुताबिक पेड़-पौधे आधारित आहार में अत्यधिक पौष्टिकता होती है और वे स्वास्थ्यवर्द्धक होते हैं। इस तरह के आहार से खनिज और विटामिन की पर्याप्त मात्रा मिलती है और हानिकर वसा और कैलोरी की अधिकता से बचा जा सकता है। इससे न केवल खुद को स्वास्थ्यप्रद बनाया जा सकता है, बल्कि यह पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है। आईए जानते हैं वैसी कई अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने व्यक्तिगत या स्वास्थ्य की बेहतरी और पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली बनाने के लिए शाकाहार को अपना लिया है।

  1. कैरी अंडरवुड (CARRI UNDERWOOD ) : अमेरिकी अभिनेत्री, गीतकार, लेखिका और गायिका कैरी अंडरवूड ने 13 वर्ष की उम्र में ही शाकाहारी जीवन गुजारने का फैसला तब ले लिया था, जब पशुओं की हत्या होते हुए देखा था। वह 2005 में अमेरिकन आइडल के चौथे सत्र में विजेता घोषित की गई थी। उसके बाद गीत-संगीत एवं अभिनय के क्षेत्र में उन्होंने लोकप्रियता के कई रिकार्ड बनाए थे।
  2. नताली पोर्टमैन ( NATALIE PORTMAN ) : इजरायल में जन्मी अमेरिकी अभिनेत्री नताली पोर्टमैन ने शाकाहार अपनाने का निर्णय वर्ष 2009 में तब लिया था, जब उन्होंने जाॅनथन सैफ्रान फोर की पुस्तक ‘इटिंग एनिमल’ पढ़ी थी। उसके बाद से पोर्टमैन पशुओं के संरक्षक और उसके अधिकार की खुलकर वकालत करने लगी। हालांकि आठ वर्ष की उम्र में एक बार जब अपने पिता के साथ मेडिकल सम्मेलन में गई थी और वहां चिकन के चीरफाड़ के प्रदर्शन को देखकर काफी विचलित हो गई थी। तभी उसके मन में पशु आहार के प्रति नकारात्मक भाव पैदा हो गए थे।
  3. एलिसिया सिल्वरस्टोन ( ALICIA SILVERSTONE ) : अमेरिकी लेखिका, निर्माता, अभिनेत्री और सामाजिक कार्यकर्ता एलिसिया सिल्वरस्टोन 17 साल पहले 21 वर्ष की आयु में शाकाहार को अपना लिया था। वह आहार से संबंधित खाद्य उद्योगों के वृत्तचित्रों को देखकर काफी प्रभावित हो गई थी। बाद में उन्होंने पशु अधिकार और पर्यावरण कार्यकर्ता बनकर शाकाहार को बढ़ावा देने संबंधी उल्लेखनीय कार्य किए। इसे देखते हुए उन्हें 2004 में पेटा द्वारा सर्वश्रेष्ठ शाकाहारी महिला का सम्मान दिया गया। उन्होंने 2007 में पेटा के लिए विज्ञापन फिल्म में भी काम किया, जिसमें उनका 30 सेकेंड का नग्न दृश्य था। ऐसा उन्होंने पशुओं के संरक्षण के वास्ते लोगों का ध्यान खींचने के लिए किया था।
  4. ऐनी हैथवे (ANNE HATHAWAY ) : अमेरिकी अभिनेत्री ऐनी हैथवे पूर्णतः शाकाहारी हैं। इस बारे में उन्होंने अपने जीवनसाथी फ्राउडलेंट राफ्फेल्लो से संबंध विच्छेद होने के बाद निर्णय लिया था और फिर वह न केवल शाकाहार जीवन को सहर्ष स्वीकार लिया, बल्कि इसके फायदे लोगों के साथ साझा भी करने लगी। हैथवे द क्रिएटिव कोलेशन, द स्टेपअप वोमेनस् नेटवर्क और सेंट जुडे चिल्ड्रेन रिसर्च होस्पिटल जैसी संस्थाओं के लिए धर्मार्थ का कार्य कर चुकी हैं।
  5. एलिसा मिलानो (ALYSSA MILANO ) : अमेरिकी अभिनेत्री, निर्मात्री और पूर्व गायिका एलिसा मिलानो जहां शाकाहार की जबरदस्त प्रशंसक और समर्थक हैं, वहीं पेटा की एक सक्रिय कार्यकर्ता भी हैं। पेटा के समर्थन में वह वर्ष 2007 में सब्जियों को पोशाक के तौर पर पहनकर शाकाहार को स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण बताने वाले विज्ञापन में दिखाई दी थी। वर्ष 2004 में यूनिसेफ के एक अभियान ’ट्रिक एंड ट्रीट’ अभियान के लिए मिलानो को राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया था। उन्होने दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं और एड्स के साथ बच्चों के लिए तस्वीरें बेचकर करीब पचास हजार डाॅलर जुटाए थे।
  6. क्रिस्टी ब्रिंकले (CHRISTIE BRINKLEY ) अमेरिका की सुपर मॉडल और शाकाहारी क्रिस्टी ब्रिंकले पेटा संगठन द्वारा पशु अधिकार के लिए चलाए जाने वाले अभियानों में बढ़चढ़कर हिस्सा लेती रही हैं। इस मंच से वह रिंग्लिंग ब्रदर्स और बरूणम एंड बेली सर्कस के खिलाफ आवाज बुलंद कर पशु संरक्षण और उसके अधिकार की लगातार बात करती रही हैं। उन्होंने परमाणु विरोधी गतिविधियों में भी शामिल होकर ब्रूकहेवेन नेशनल लेबोरेट्री में स्थित फ्लक्स बीम रिएक्टर के खिलाफ अभियान चलाया था।
  7. क्रिस्टिना एप्लिगेट (CHIRISTINA APPLEGATE ) : पेटा की प्रवक्ता और शाकाहारी क्रिस्टिन एप्लिगेट को वर्ष 2008 में डाक्टर ने जांच के बाद स्तन कैंसर से पीड़ित बताया था। उसके बाद अपने उपचार के साथ इससे बचाव और अनुसंधान के लिए धन जुटाने में जुट गई थी। उन्होंने टेलीविजन के माध्यम से लोगों से अपील की। उनकी एक घंटे की अपील को सीबीसी, एनबीसी और एबीसी चैनलों ने 5 सितंबर 2008 को प्रमुखता से प्रसारित किया था। उसके बाद वह वर्ष 2009 में ली नेशनल डेनिम डे के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाई गईं तो उन्होंन महिलाओं के लिए सजगता दिखाती हुई एक धर्मार्थ संस्था की अधारशिला भी रखी। संस्था द्वारा स्तन कैंसर की जांच के लिए एमआरआई जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है ताकि ऐसी महिलाओं की समय रहते उपचार किया जा सके।
  8. हैडेन पनेट्टिएर ( HAYDEN PANETTIERE ) : अमेरिका की चर्चित मॉडल , गायिका, अभिनेत्री होने के साथ-साथ डॉलफिन और व्हेल मछलियों के शिकार किए जाने के खिलाफ आवाज उठाने वाली एक सजग कार्यकर्ता है । वह एक शाकाहारी संभ्रात महिला हैं। एक बार जब उनको अपने आहार में चिकन और मछली को शामिल किए जाने की बात मालूम हुई तब उन्होंने काफी असहज महसूस किया। उसी दौरान उन्हें यह भी मालूम हुआ कि शाकाहार मांसाहार की तुलना में कम ऊर्जा देने वाले आहार नहीं हैं।
  9. जिन्निफर गुडविन (GINNIFER GOODWIN ):  जिन्निफर अमेरिकी फिल्म और टेलीविजन की एक अभिनेत्री हैं और उन्होंने वर्ष 2009 में पूरी तरह से शाकाहार बनने की घोषणा कर दी थी। वह वहां के वेगन समुदाय की एक सक्रिय सदस्य हैं तथा उन्हें 2009 में ही एक अभरण्य क्षेत्र के एडोप्ट-ए-तुर्की प्रोजेक्ट के लिए प्रवक्ता की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उसके बाद उन्होंने उसके लिए खुद को पूरी तरह से समर्पित कर दिया और लोगों को सेहत का हवाला देकर शाकाहारी बनाने में सक्रिय हो गई।
  1. केट विंसलेट (KATE WINSLET ) : हॉलीवुड की बहुचर्चित फिल्म टाइटेनिक की अभिनेत्री केट विंसलेट न केवल पेटा की समर्थक हैं, बल्कि शाकाहार भी पसंद करती हैं। पेटा के लिए उन्होंने 2010 में एक वीडियो में अपनी आवाज दी थी, जो शेफ को मेनू में शाकाहारी आहार शामिल करने के लिए प्रोत्साहन करने के लिए बनाया गया था। केट ने “द गोल्डन हैट : टॉकिंग बैक  तू  आटिज्म” नामक एक पुस्तक भी लिख चुकी है, जिसमें शाकाहार अपना चुके चर्चित व्यक्तियों के विचार और अनुभवों का वर्णन किया गया है। केट को 2011 में सर्वश्रेष्ठ मानवीय कार्य करने के लिए गोल्डन हैट देकर डोना पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  2. क्रिस्टन बेल (KRISTEN BELL ) अमेरिकी गायिका और अभिनेत्री क्रिस्टन बेल को वर्ष 2007 के लिए पेटा ने सर्वश्रेष्ठ सेक्सी वेजेटेरियन का खिताब दिया था। उन्होंने 11 वर्ष की उम्र में ही शाकाहार को अपना लिया था। पेटा को दिए गए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था-‘ मैं हमेशा से एक पशु प्रेमी रही हूं। मेरे लिए उनसे अलग रहना काफी मुश्किल काम रहा है। मैं पालतु कुत्ते और बिल्लियों को काफी दुलार करती हूं, तो ऐसे में कैसे अपनी प्लेट में स्वाद के लिए मांस देख सकती हूं।’
  3. ऐमी स्मार्ट (AMY SMART ) : अमेरिकी अभिनेत्री एमी एक शाकाहारी हैं। वर्ष 2004 में ऑर्गेनिक स्टाइल की पत्रिका ने वीमेन विद ऑर्गेनिक स्टाइल के नाम से संबोधित किया था। वह अपने सहकर्मियों और साथियों को शाकाहारी होने के फायदे गिनवाती रहती हैं।
  4. रूनी मारा (ROONEY MARA ) : छरहरी काया वाली अमेरिकी अभिनेत्री की सुंदरता और सेहत का राज उसके शाकाहारी होने में छिपा है। वह लंबे समय से अपने आहार में शाकाहारी खाद्य पदार्थों को शामिल कर चुकी हैं। मारा एक धर्माथ संस्था किबेरा की जानीपहचानी दनकर्ता हैं। यह संस्था नैरोबी, केन्या के स्लम इलाके में अनाथों के लिए आवास, भोजन और चिकित्सा की सुविधाएं उपलब्ध करवाने का कार्य करती है। इसने चंदे के पैसे से अनाथालय के निर्माण के लिए छह एकड़ जमीन की खरीद कर ली है।
  5. जेसिका चसटैन (JESSICA CHASTAIN ) : अमेरिकी अभिनेत्री जेसिका ने पेड़-पौधों के जीवन, उसके संरक्षण और उसे हर संभव मदद करने के महत्व के साथ उसकी भूमिका को अच्छे से जान-समझा है। वह एक नारीवादी है और वेगन  भी। जून 2013 में वह अपने तीन पैरों वाले कुत्ते चैपलिन के साथ ग्रीनबीच के गांव में रह रही है। लोग अगर उनकी छह फिल्मों में अभिनय के लिए चर्चा करते हैं तो उनकी सशक्त पहचान पेड़ों की देखभाल करने को लेकर भी होती है।
  6. ओलिवा वाइल्ड ( OLIVIA WILDE ): वह एक अमेरिकन अभिनेत्री, निर्मात्री और चर्चित मॉडल है। वह बारह साल की उम्र से ही शाकाहारी है। इस बारे में कहती हैं कि शाकाहारी होना कोई आसान नहीं है, लेकिन उससे आपको अच्छी सेहत मिल सकती है और आप बेहतर दिख सकते हैं। वाइल्ड को अमेरिका और आयरलैंड की दोहरी नागरिकता मिली हुई है। उन्होंने आयरिश लेखक ऑस्कर वाइल्ड के उपनाम वाइल्ड को अपनाया हुआ है। ऐसा स्कूली शिक्षा के दौरान उसके माता-पिता और परिवार के कई सदस्यों के द्वारा चर्चित लेखक के सम्मान में किया गया था। उन्हें पेटा के सर्वाधिक सेक्सी शाकाहारी सीलेब्रेटी के लिए भारी संख्या में मतदान मिल चुका है।(लेखक: शंभु सुमन }

Read Also

: आपका भाग्य कहीं बंधा तो नहीं है ?

: ब्रह्म मुहूर्त में जागरण क्यों ?

: NUMEROLOGY: LOVE, ROMANCE AND RELATIONSHIPS

Recommended Video

: 5 FAMOUS HINDU TEMPLES IN AMERICA

: 15 MOST POPULAR SPIRITUAL LEADERS IN THE WORLD