Home » Editor's Pick » आस्ट्रेलिया के 15 सर्वाधिक लोकप्रिय सेलीब्रेटी जो पूर्णतः शाकाहारी हैं

आस्ट्रेलिया के 15 सर्वाधिक लोकप्रिय सेलीब्रेटी जो पूर्णतः शाकाहारी हैं

आस्ट्रेलिया के 15 सर्वाधिक लोकप्रिय सेलीब्रेटी जो पूर्णतः शाकाहारी हैंआस्ट्रेलिया के बड़े-बड़े माल  और खाने-पीने के आउटलेट्स में शाकाहारी खाद्य पदार्थों की मांग तब और बढ़ जाती है जब अक्टूबर माह में 1 से 7 तारीख को ‘वेजीटेरियन वीक’ के आयोजन का समय निकट आ जाता है। उसके पैकेट पर लगाए गए टैग पर स्पष्ट अक्षरों में लिखा होता है ‘शाकाहारियों के लिए उपयुक्त’। बाहर से आयात किए जाने वाले भोज्य पदार्थों पर इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि उनपर लगे लेबल के अनुरूप प्राकृतिक स्रोत से मिली समाग्रियों से बने हैं या फिर पशुओं से प्राप्त हैं। ब्रिटेन के लिए निर्यात करने वाले खाद्य पदार्थों पर भी इस बात का ख्याल रखा जाता है।

इसका आयोजन पशु अधिकार संगठनों के जरिए पशुओं की आजादी और शकाहारी आहार को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक वर्ष किया जाता है। इस दौरान विभिन्न किस्म के आहार बनाने वाली कंपनियों को सौस, मुरब्बे और दूसरे कई तरह के लोकप्रिय व्यंजन के लिए मांस-मुक्त खाद्य पदार्थों के निर्माण का अवसर मिल जाता है। दिन-प्रतिदिन शाकाहारियों की बढ़ती संख्या से ऐसे कारोबरियों को अच्छा मुनाफा होता है। एक सर्वेक्षण के अनुसार बीते कुछ सालों में आस्ट्रेलिया के पांच फीसदी ऐसे लोगों की पहचान हो चुकी है, जो शाकाहार पसंद हैं। इनमें दो फीसदी तो पूरी तरह से शाकहार पसंद करने वाले हैं। इतना ही नहीं कई लोकप्रिय हस्तियां भी शाकाहार के दीवाने हैं। आईए एक नजर उन हस्तियों  पर डालते हैं जिनका आहार अब पूरी तरह से शाकाहारी व्यंजनों का बन चुका है।

  1.  पिप्पा ब्लैक (PIPPA BLACK ) : पिप्पा ब्लैक अपने नाम के अनुरूप काले समुदाय की एक लोकप्रिय आस्ट्रेलियाई अमिनेत्री है। उन्होंने वर्ष 2005 से 2009 तक एक सोप ओपेरा नीघोबर्स में एल्ली रोबिनसन की भूमिका निभाई है। वह न केवल पूर्णतः शाकाहारी हैं, बल्कि इसे  बढ़ावा देने के लिए वह पेटा के बैनर तले वर्ष 2007 में एक विज्ञापन अभियान में शामिल भी हो चुकी हैं। तब उन्होंने पूरी तरह से सलाद के पत्तों का बना गाउन पहनकर शाकाहार का संदेश दिया था। वह कहती हैं, ’ शाकाहार पशु पीड़ा को रोकने में मदद करने वाला एक सकारात्मक कदम है। यह स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए बहुत अच्छा है।
  2. माइकल गुए चिस्लेट ( MICHAEL GUY CHISLETT ) : आस्ट्रेलियाई संगीतकार और संगीत निर्माता माइकल गुए शिलेट का जन्म 6 अप्रैल 1982 को अस्ट्रेलिया के एक छोटे से शहर विक्टोरिया स्थित स्किप्टन में हुआ था। वह एक शाकाहारी और अपने ईसाई धर्म-समाज के नीति-नियमों का इमानदारी से पालन करते हैं। वे कई क्रिश्चयन बैंड का एक हिस्सा बने हुए हैं। उनका “हिलसांग यूनाइटेड” बहुत ही लोकप्रिय एलबम है। वह अपने इलेक्ट्रिक गिटार की म्यूजिक से आध्यात्मिक संदेश देने के साथ-साथ शाकाहार होने की बात कहना भी नहीं भूलते हैं।
  3. अब्बि क्रोनिश ( ABBIE CORNISH ): आस्ट्रेलिया की बहुचर्चित अभिनेत्री अब्बि क्रोनिश एक रैपर भी हैं। इनकी पहचान फिल्म और टेलीविजन सीरियलों में विभिन्न भूमिकाओं को लेकर है। वैसे अब्बि न केवल 2004 में एक्रोबेटिक की कलाबाजी के एक आयोजन में काफी बेहतरीन प्रदर्शन कर चुकी हैं, बल्कि ब्राइट स्टार में फन्नी ब्राउने और सुकर  पंच में स्वीट पी की भूमिकाएं निभाकर अंतरराष्ट्रीय ख्याति भी अर्जित कर चुकी हैं। पशुओं की देखभाल और उसपर होने वाले अत्याचार को उन्होंने बचपन से देखा है। संभवतः यही वजह रही कि 13 साल की उम्र से ही शाकाहारी बन गई। वर्ष 2006 में उनको एक अस्ट्रेलियन जानवर  अधिकार ग्रुप वायसलेस का ब्रांड  एंबेस्डर बना दिया गया। बाद में वह इसी पशु संरक्षण संस्थान से जुड़कर मुखरता के साथ जानवरों के हिफाजत और समुचित देखभाल की वकालत करने लगीं। जानवरों  की रक्षा के लिए इससे संबंधित लोगों के साक्षात्कार लिए और कई विभिन्न आयोजनों में हिस्सा लिया।
  4. मिस्सी हिग्निस ( MISSY HIGGINS ):  मालिसा मिस्सी मारिसन हिगिंस एक आस्ट्रेलियाई गायिका, गीतकार, संगीतकर और अभिनेत्री हैं। एक शाकाहारी होने के नाते उन्होंने ‘मांस खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है!’ तथ्य को बढ़ावा दिया। उनके द्वारा यह कार्य पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ़ एनिमल (पेटा) के विज्ञापन अभियान के तहत किया गया। उनकी पर्यावरण में गहन दिलचस्पी है और वह कैलिफोर्निया में जमीनी स्तर की संस्था सियरा क्लब से जुड़ी हुई हैं।
  5. सोफी मोंक ( SOPHIE MONK ) : ब्रिटिश मूल की सोफी चार्लेन अकलैंड मोंक आस्ट्रेलियाई गायिका, माडल और अभिनेत्री हैं। वह पहले मांसाहारी थीं, लेकिन अक्टूबर 2007 में जनवारों के संरक्षण और उनपर होने वाले अत्याचार के संगठन पेटा के एक अभियान को देखने के बाद शाकाहार से प्रभावित हो गई। इस बारे में मोंक कहती  हैं,‘‘ इसमें जरा भी संदेह नहीं कि मेरा मन और मस्तिष्क पूरी तरह से शाकाहार से प्रभावित हो गया है। अब मैं न केवल शारीरिक तौर पर बेहतर महसूस करने  लगी हूं, बल्कि भोजन के लिए पशु के मारे गए पीड़ा के बारे में भी जाना और समझा है। यह जानककर अच्छा महसूस करती हूं कि मैं ऐसा नहीं कर रही हूं।’’
  6. डैरेन स्टेनली हेस  ( DARREN STANLEY HAYES ) : आस्ट्रेलियाई गायक और गीतकार डैरेन स्टेनली हेस लंबे समय से शाकाहारी हैं। उन्होंने गीत-संगीत के जरिए जानवरों के संरक्षण का वैश्विक संदेश दिया है। उनकी पहचान सैवेज गार्डेन के पॉप जोड़ी के साथ बनी हुई है, जिसके वे कभी सहयोगी हुआ करते थे। वर्ष 1997 में आया एलबम सैवेज गार्डेन आस्ट्रेलिया में नंबर 1 था, तो ब्रिटेन में यह लोकप्रियता के दूसरे और अमेरिका में तीसरे नंबर पर था। हालांकि उनका एकल गीत ‘आई वांट यू’ और ‘टू द मून एंड बैक’ भी आस्ट्रेलिया समेत अमेरिका में काफी लोकप्रिय था। उनका सैवेज गार्डेन एलबम में गाया एक गाना ‘द एनिमल सांग’ के 2001 में 23 मिललियन एलबम बेचे जाने का एक रिकार्ड रहा है।
  7. शेरिडयन फिशर  (SHERIDYN FISHER ) : आस्ट्रेलिया की सर्वाधिक लोकप्रिय माडल और अभिनेत्री शेरिडयन फिशर एक उद्यमी भी है। शाकाहार के बारे में उनका कहना है,‘‘ ईस्टर खरगोश, सुअर, चिकन, गाय और दूसरे वैसी पशुओं की मदद करने और उनकी हिफाजत करने का पवित्र दिन होता है, जिन्हें आहार बनाया जाता है। शाकाहारी भोजन स्वास्थ्य, मानवीयता और पर्यावरण को बेहतर बनाने में मदद करता है, इसलिए उनके लिए कुछ अच्छा करने के आनंद का अनुभव लिया जा सकता है।
  8. जेवियर रुड ( XAVIER RUDD ) : आस्ट्रेलियाई गायक जेवियर रुड गीतकार और कई वाद्ययंत्रों के कुशल वादक हैं। उनकी लोकप्रियता आस्ट्रेलिया से लेकर उत्तरी अमेरिका और पूरे यूरोप में आयोजित संगीत समारोहों से बनी है। इसी के साथ उनके शाकाहारी होना भी उनके प्रशंसकों के बीच चर्चा का विषय बना रहता है। उनके प्रशंसकों का ठोस आधार आस्ट्रेलिया और कनाडा में है, जहां उन्होंने कई एलबल की रिकार्डिंग की है और लाईव शोज किए हैं। रुड पेटा के लिए वर्ष 2007 में दुनिया का सर्वश्रेष्ट सेक्सिएस्ट वेजीटेरियन सिलेब्रेटी अवार्ड के लिए नामित किए गए थे। जबकि वर्ष 2008 में पेटा द्वारा उनको सबसे सेक्सी आस्ट्रेलियाई पुरुष शाकाहारी की उपाधी दी गई थी।
  9. पीटर सिंगर  ( PETER SINGER ) : पीटर सिंगर अलबर्ट डेविड एक आस्ट्रेलियाई दार्शनिक हैं। उनकी विशेष पहचान नैतिकता का पाठ पढ़ाने वाले व्यक्ति के तौर पर है। वर्तमान में वे प्रिंसटन विश्वविद्यालय में जैव नैतिकता के प्रोफेसर हैं। इसी के साथ  मेलबोर्न विश्वविद्यालय में एप्लाइड फिलोस्पी और लोक नैतिकता के प्राध्यापक भी हैं। वे अपनी खास  पुस्तक एनिमल लिबरेशन (1975) को लेकर भी लोकप्रिय हैं, जिसमें उन्होंने पशु अधिकार, पशु मुक्ति के सिद्धातों को तर्कों, तथ्यों और पर्यावरण से लेकर मानवीय उपयोगिता के साथ दर्शाया है। सिंगर ने शाकाहार को बढ़ावा देने की बात कही है तो आहार के पशुओं के मारे जाने के सख्त खिलाफ हैं।
  10. इसाबेल कोर्निश ( ISABELLE CORNISH ) : आस्ट्रेलियाई अभिनेत्री इसाबेल कोर्निश की लोकप्रियता टेलीविजन के उनकी विभिन्न भूमिकाओं के अलावा नृत्य अकादमी के क्षेत्र में है। उनकी वर्ष 2014 में मुख्य भूमिका की फिल्म ट्रांसफर्मर भी है। इससे पहले उन्होंने केनेथ ब्रांघ की सिंड्रेला की थी। उनकी खूबसूरती और शारीरिक स्वस्थता के आधार पर ही पेटा ने उन्हें 2013 में आस्ट्रेलिया सबसे सेक्सी शाकाहारी का ताज पहनाया था। उन्होंने 13 वर्ष की उम्र से ही मांस को आहार में शामिल करने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकर, शाकाहार को अपना लिया था।
  11. रेनी समरफिल्ड ( RENEE SOMERFIELD ) : आस्ट्रेलिया के माडल रेनी समरफिल्ड वजन घटाने वाले विज्ञापन में अभिनय को लेकर विवादित हो गए थे और बाद में उसके विरोधी तेवर के साथ शाकाहार को सख्ती से अपनाने का अभियान छेड़ दिया था।  इस बारे में रेनी का कहना है,‘‘ मैं शाकाहारी हूं, क्योंकि जानवारों के बारे में परवाह करता हूं। अपने स्वास्थ्य की मुझे परवाह है और पर्यावरण के बारे में परवाह करता हूं।’’ वे कहते हैं,‘‘ आप दूसरों को नुकसान पहुंचाए बिना भी स्वस्थ जीवन गुजार सकते हैं और खुश रह सकते हैं, तो फिर आप ऐसा क्यों नहीं करते ?‘‘
  12. पीटर सिड्डले ( PETER SIDDLE ) : आस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच के क्रिकेटर पीटर सिड्डले की विशिष्टता दाहिने हाथ से एक फास्ट बॉलर की है। वे विक्टोरिया और आस्ट्रेलिया के लिए खेलते हैं और शाकाहारी हैं। उन्होंने आस्ट्रेलिया में मांसाहार के लिए पशुओं की फैक्ट्रिी फार्मिंग के विरोधी अभियान के दान का कार्य किया है और एगर के मिशन (Edgar’s Mission ) के खेतों में मवेशियों के अभयारण्य के लिए कई योगदान दिए हैं। साथ ही उन्होंने फिलिप आइसलैंड पर छोटे पक्षी के पेंगुइन की रक्षा के लिए पंगुइन फाउंडेशन को मदद दी है। वह कहते हैं,‘ मैंने जानवरों के साथ दोस्ती कर हमेशा आनंद उठाया है।’
  13. सिया फर्लर ( SIA FURLER ) : सिया फर्लर एक आस्ट्रेलियाई गायक, गीतकार और रिकार्ड निर्माता हैं। उन्हें संगीत के सबसे बड़े पुरस्कार ग्रेमी से चार बार नामित किया जा चुका है। उन्होंने बेघर हो चुके पालतू जानवरों की मदद का बीड़ा उठा रखा है। इसके लिए कई बेघर हो चुके पालतु कुत्तों को अपना लिया है। इसके साथ ही वे न केवल शाकाहारी हैं, बल्कि उन्होंने पेटा द्वारा एशिया प्रशांत में चलाए जाने वाले जानवरों के संरक्षण संबंधी विज्ञापन के अभियान बढ़चढ़कर हिस्सा लिया है। इसी सहयोग और पशुओं के प्रति प्रेम को देखते हुए पेटा ने उन्हें वर्ष 2014 के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय सेक्सिएस्ट वेजेटेरियन पुरस्कार से सम्मानित किया है।
  14. ऐली गोंजाल्विस  ( ELLIE GONSALVES ) : आस्ट्रेलियाई सुंदरी ऐली गोंजाल्विस एक विश्व प्रसिद्ध मॉडल  हैं ओर तीन बार लोकप्रिय पत्रिका मैक्सिम के कवर पर अपनी जगह बना चुकी हैं। इसके अतिरिक्त वह कई परियोजनाओं से जुड़ी हैं और सामाजिक कार्यों में भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेती हैं। इस वजह से उनके बारे में कहा जाता है वह खूबसूरत सूरत की तुलना में बहुत कुछ अच्छी सीरत की भी मलिका है। शाकाहारी ऐली वाइल्डलाईफ वारिअर्स की जहां ब्रांड एंबेसडर है, वहीं अस्ट्रेलियन चिड़ियाघर की बड़े पैमाने पर वकालत करने से भी नहीं पीछे नहीं हटती है। उन्होंने वन्य जीवों के संरक्षण संबंधी कई सेक्सी वीडियो भी जारी किए हैं।

15.राधा मिशेल ( RADHA MITCHELL ) : अभिनेत्री राधा मिशेल के पिता आस्ट्रेलियाई फिल्मकार और मां मॉडल रही हैं। उन्होंने आस्ट्रेलिया के सोप ओपेरा शो नेबर्स में अभिनय कर अपने करिअर की शुरूआत 1994 में की थी। उसके बाद उन्होंने कई हालीवुड की फिल्मों में काम किया। वह पूरी तरह से शाकाहारी है और अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को इसके फायदे गिनवाने और इसे अपनाने के लिए प्रेरित करने से नहीं चूकती हैं।

( लेखक- शंभु सुमन )

इन्हें भी पढ़ें : अमेरिका की 15 सर्वाधिक लोकप्रिय और सेक्सी अभिनेत्रियां जो पूर्णतः शाकाहारी हैं