Home » रहन-सहन » खान-पान » गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें ?

गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें ?

गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें ?शरीर का बढ़ा हुआ वजन न केवल सुंदरता को ग्रहण लगता है, बल्कि कई तरह की बीमारियों को भी आमंत्रित करता है। पुरुष जहां निकली हुई तोंद को लेकर परेशान रहते हैं, जबकि महिलाएं में अपने थुलथुलेपन से अनाकर्षक दिखने की चिंता सताती रहती है और वे अपने फीगर को दुरूस्त करने के लिए तरह-तरह के उपायों में डाइटिंग का भी सहारा लेती हैं। लेकिन इसके कई दुष्परिणाम भी सामने आए हैं। आहार विशेषज्ञों की मानें तो गर्मियों में छरहरा होने से डाइटिंग के जोखिम में बचा जा सकता है। इस मौसम में लोगों के खाने-पीने की आदत में अपने-आप बदलाव आ जाता है और ज्यादा गरिष्ठ आहार नहीं खाया जाता है। अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए लोग तरल पदार्थ पीना ज्यादा पसंद करते हैं। इसकी एक वजह यह भी है कि गर्मी के दिनों में अधिक व्यायाम किया जा सकता है। साथ ही शरीर के काम करने की प्रणाली में धीमापन आ जाता है। फिर भी यदि कुछ आसान नुस्खों को अपना लिया जाए और अपनी डाइट को संतुलित बना लिया जाए तो गर्मी में वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। वे इस प्रकार के हो सकते हैं-

गर्मी के मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए, भोजन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेना चाहिए। इसके लिए अपने भोजन को सुबह के नाश्ते, दोपहर के भोजन, शाम के नाश्ते और रात्रि के भोजन में बांट लेना चाहिए।

दिन की शरुआत में अगर गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पी जाए यह शरीर के भारीपन को कम करने में सहायक होता है। इसी तरह से सुबह की चाय बिस्कुट के साथ लेनी चाहिए। बादाम या अखरोट भी लिया जा सकता है।इस से सेहत तंदरुस्त बना रहता है।

नाश्ते में या एक रोटी, पराठा सब्जी, दही, आचार या पसंदीदा चटनी के साथ लेना चाहिए। दोपहर के भोजन में संतुलित आहार लेना चाहिए, जिसमें गेहूं या चावल के आटे की रोटियां, थोड़ा चावल, हरी सब्जियां और एक कटोरी दाल हाना चाहिए। दो घंटे के अंतराल पर सलाद या फल लेना भी सही होता है।

रात के खाने में सब्जियों का सूप, ब्राउन ब्रेड या चपाती और सब्जी लेनी चाहिए। यदि सोने से पहले भूख महसूस होने की स्थिति में एक गिलास दूध लिया जा सकता है।

( लेखक: शंभु सुमन )

इसे भी पढ़ें

: आपका भाग्य कहीं बंधा तो नहीं है ?

: प्रात: बिस्तर छोड़ने से पहले अपने हाथों को देखें

: WHAT MOLES ON FACE TELL ABOUT YOUR LUCK, LIFE & CHARACTER

Recommended Video

: 11 MOST BEAUTIFUL MOSQUES IN THE WORLD

: 5 FAMOUS HINDU TEMPLES IN AMERICA