Home » रहन-सहन » मोटिवेशन » जिस्मानी जरूरत है – सेक्स

जिस्मानी जरूरत है – सेक्स

जिस्मानी जरूरत है - सेक्ससेक्स जिस्मानी जरूरत के हिसाब से ज़िंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे शायद ही कोई अछूता रहा है। मर्दों में इसे लेकर तरह-तरह के प्रयोग और चाहत की पूर्ति के तरीके अपनाए जाते हैं, तो औरतें अपनी सेक्स की भूख मिटाने के लिए अपने पार्टनर पर आश्रित रहती हैं। वे सेक्स की अज्ञानता से भी भरे होते हैं। जितनी बार सेक्स करते हैं उन्हें उतनी बार अनोखा अनुभव प्राप्त होता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में जिससे औरत और मर्द को सेक्स की कमी पूरी नहीं हो पाती है।

वीर्यपात में विलम्ब: मर्दों में सामान्यतः यह समस्या पायी जाती है कि सेक्स करने के तुरंत बाद उनका वीर्यपात होता है और वे इसके ईलाज के लिए नीम-हकीम से लेकर स्पेशलिस्ट तक की सेवा लेते हैं शिलाजीत से लेकर सेक्स पावर बढाने वाले कैप्सूल खाते हैं। लेकिन इसके ठीक उल्टा भी होता है। किसी-किसी मर्द का या तो वीर्य निकलता ही नहीं या फिर बहुत देर बाद निकलता है। इस अवस्था में भी वह मर्द परेशान होता है। दरअसल यह भी एक बीमारी है जिसके ईलाज की जरूरत होती है।

क्यों होता है ऐसाः  मर्दों में इस तरह की समस्या कईं कारणों से आती है। कुछ मर्द ज़रूरत से ज्यादा धर्म के प्रति आस्थावान होते हैं। वे सेक्स को पाप की निगाह से देखते हैं। इसका असर उनकी सेक्स लाइफ पर भी होता है। उसके वीर्य के गिरने में देर लगती है या गिरता ही नहीं है।

इसी तरह से जो मर्द अपने पार्टनर के प्रति कम आकर्षण का भाव रखते हैं उनके साथ भी ऐसी ही स्थिति आ जाती है। कई बार देखा गया है कि मर्द अपने काम-धंधे में इतना ज्यादा मशगूल हो जाता है कि उसे पार्टनर के होने का एहसास तक नहीं होता है। यानि कि घर-गृहस्थी में उलझाव की स्थिति में यह समस्या उत्पन्न होती है।

इसकी अन्य वजहों में वे कारण भी हैं जो उसके द्वारा ही पैदा किये होते हैं। कुछ लोगों में हस्तमैथुन करने की आदत जरूरत से ज्यादा होती है। या फिर वे दूसरे अप्राकृतिक तरीके का इस्तेमाल कर सेक्स को एंजाय करते हैं।  इन गलत तरीके से सेक्सुअल प्रैक्टिस करने पर यह बीमारी हो सकती है और लंबे समय तक संभोग के बाद भी वीर्य निकलने में देरी हो सकती है। कई बार पाया गया है कि कुछ पुरूषों में मानसिक आघात लग जाता है। यह आघात अगर पार्टनर के द्वारा की गई बेवफाई के कारण लगता है तब इसका असर सेक्स लाइफ पर पड़ना स्वाभाविक समझा जाता है।  मनोचिकित्सक का कहना है कि अपने सेक्स पार्टनर से गुस्सा होने की स्थिति में भी यह परेशानी हो सकती है। इस कारण में नशा भी खलनायक जैसी भूमिका निभाता है। खासकर ड्रग्स या अन्य नशे की वजह से भी यह समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके अलावा कुछ समस्या दूसरी बीमारी से भी आ जाती है। जैसा कि सभी जानते हैं कि हर तरह की समस्याओं का संबंध् नर्वस सिस्टम से होता है। सहवास का संबंध् नर्वस सिस्टम से पूरी तरह से जुड़ा हुआ है। डॉक्टर ने पाया कि नर्वस सिस्टम के क्षतिग्रस्त होने से भी यह बीमारी होती है।

जांच और उपचारः हर बीमारियों की तरह से इसका भी इलाज संभव है। अगर स्वप्नदोष, हस्तमैथुन और सेक्स के बाद आपका वीर्यपात नहीं हो पाता तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क किया जाना चाहिए। अगर आप बहुत देर बाद वीर्यपात करते हैं तब भी किसी स्पेशलिस्ट या थेरेपिस्ट से जांच करवाएं। इसमें आपके पार्टनर की भी काउंसलिंग की जाएगी। थेरेपिस्ट आप दोनों को बेहतर सेक्स करने के ढंग किस तरह से एक दूसरे को उत्तेजित करें और आपसी संवाद को बेहतर बनाने के उपाय के बारे में बताएगा। इस तरह के काउंसलिंग में थेरेपिस्ट मरीज को घर में कुछ सेक्सुअल प्रयोग करने के बारे में बताता है जिसमें सहवास के दौरान मानसिक दबाव में आने के बजाय आनंद पर ज्यादा जोर दिया जाता है। अगर सहवास  के प्रति आपका आकर्षण ज्यादा नहीं है तो इसकी भी थेरेपी है जिसके द्वारा अपने सेक्सुअल पार्टनर के साथ भावनात्मक लगाव को बढ़ाने के बारे में बताया जाता है।

(लेखक: शंभु सुमन)

Read Also

: महिलाओं की गुप्त बातें जानिए उनकी नाभि देखकर

: अमेरिका की 15 सर्वाधिक लोकप्रिय और सेक्सी अभिनेत्रियां जो पूर्णतः शाकाहारी हैं

: 21 AMAZING HEALTH BENEFITS OF REGULAR EXERCISE

Recommended Video

: 15 MOST POPULAR CELEBRITIES IN THE WORLD WITH TAURUS ZODIAC SIGN

: TOP 11 FAMOUS HINDU TEMPLES IN UNITED KINGDOM